Android P Beta के कुछ hidden features जिन्हें आप नहीं जानते हैं

Android P Beta अब Google के अपने Pixel smartphones सहित smartphone models के समूह पर उपलब्ध है। Google ने user interface में और Android के नए संस्करण के मूल में कुछ बदलाव किए हैं। Android P Beta में नई सुविधाओं का एक समूह है जिसे आप अभी तक नहीं जानते हैं।

यदि आपने पहले से ही अपने स्मार्टफोन पर Android P Beta स्थापित किया है तो चलिए नए Android संस्करण की छिपी हुई सुविधाओं से शुरू करते हैं।


Android P Beta के कुछ hidden features जिन्हें आप नहीं जानते हैं


Android P Beta के Hidden Features

 Navigation Gestures को कैसे enable करें?

Android P Beta में सबसे अधिक लोकप्रिय feature "navigation gestures" है लेकिन एक बार जब आप अपने smartphone को नए संस्करण में update कर लेते हैं, तो आप उस feature को default रूप से सक्षम नहीं देख पाएंगे। इसलिए, उस सुविधा को enable करने के लिए, आपको Settings > System > Gestures > Swipe up for home पर जाना होगा और उस feature को वहां से enable करना होगा। उसके बाद, आपको navigation bar के बजाय एक छोटा gesture toggle दिखाई देगा।

Split-screen feature कहां है?

Android P Beta में अपने फोन को upgrade करने के बाद आपको एक चीज दिखाई देगी कि हालिया App screen को refresh किया गया है। अब आप Android 8.0 Oreo और Android 7.0 Nougat जैसे split screen view को ट्रिगर नहीं कर सकते हैं। सुविधा अभी भी वहां है लेकिन इसे ट्रिगर करने का तरीका बहुत बदल गया है



Adaptive battery


Smartphone के battery life को optimize करने के लिए Android P Beta एक नई feature के साथ आता है। "Adaptive Battery" एक नई intelligent feature है जो उन apps के लिए बैटरी को सीमित करती है जिनका उपयोग अक्सर नहीं किया जाता है। यह सुविधा समय के साथ ऐप्स को सोना सीखाती है और इस पर निर्भर करती है कि आप अपने डिवाइस का कितना उपयोग करते हैं। इस feature को enable करने के लिए, Settings पर जाएं, फिर search bar में Adaptive Battery खोजें और इसे वहां से enable करें।


vibrate mode को जल्दी से turn on करें

जैसे ही iPhone एक alert slider feature के साथ आता है, Android P Beta आपके फोन को vibrate mode में जल्दी से रखने के लिए एक shortcut के साथ आता है। यह feature पहले से ही enable है और इसके लिए कोई अतिरिक्त settings नहीं हैं। बस एक ही समय में power button और volume up button दबाएं और फ़ोन vibrate करेगा, यह पुष्टि कर रहा है कि फोन अब vibrate mode में है। साथ ही, एक feature है जहां यह आपके notifications को mute कर देगा यदि आप अपने फोन को टेबल पर नीचे डाल देते हैं।

Smart text selection

"Smart text selection" Android P Beta में एक नई feature है जिसे आप शायद नहीं जानते और यह एक app से दूसरे app में text copy और paste करने का एक अच्छा और तेज़ तरीका है। ऐसा करने के लिए, सबसे पहले, आपको नीचे से swipe करके recent apps page दर्ज करना होगा या recent apps button दबाएं (यदि आपnavigation bar का उपयोग कर रहे हैं)।

एक बार जब आप recent apps screen में हों, तो उस page पर slide करें जिससे आप text copy करना चाहते हैं। अब, card पर text को tap करके रखें, text selection tool दिखाई देगा। text का चयन करें और इसे copy करें। अब, app खोलें जहां आप text को paste करना चाहते हैं, recent apps screen से। अंत में, text को text field में paste करें जहां इसकी आवश्यकता है।

Conclusion

Android P Beta नई features से भरा है जिसे Google ने I / O 2018 event में सूचीबद्ध नहीं किया है। और यह अभी भी एक beta है इसलिए हम स्थिर निर्माण में और अधिक सुविधाओं की उम्मीद कर रहे हैं जो कुछ हफ्तों में रिलीज होने जा रहा है। 

Post a Comment

1 Comments